Monday, October 5, 2009

कुछ नटखट से सवाल

साथियों सलाम
हम साथी लोग एक दिन शहीद भगत सिंह पुस्तकालय में बैठे थे और किताबे पढ़ रहे थे तो मेरे हाथ में एक किताब चकमक आई जिसको मैं पढ़ रहा था। उसमें कुछ सवाल दिए गए थे जो की मुझे बहुत ही अच्छे लगे मैं यही सवाल वहाँ लिख रहा हूं। आप लोग इसको हल करे और इसके उत्तर मुझे मेल करे।

१. राम के चाचा ने अपनी सम्पति को इस तरह से बांटा की उनकी बेटी को बेटे से तीन गुना अधिक और बेटे को माँ से दुगनी सम्पति मिले। आपको बताना है की राम की चची को कुल कितनी सम्पति मिली जबकि चाचा की कुल सम्पति १००००० थी।

२. राकेश गुल्लक में रोज पैसे डालता था। उसका एक नियम था की वो जिनते पैसे आज डालता था दुसरे दिन उसके दुगने पैसे डालता था जैसे आज १ रूपए डाले तो दुसरे दिन २ रूपए, तीसरे दिन ४ रूपए, चौथे दिन ८ रूपए और इसी तरह ये चलता रहा तो आप बता सकते है की राकेश ने २० दिनों में कितनें रूपए जमा कर लिए होंगे।

No comments:

Post a Comment